भारत की सबसे लंबी विद्युतीकृत रेलवे सुरंग का उद्घाटन आंध्र प्रदेश में किया गया

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उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने देश की सबसे लंबी विद्युतीकृत रेल सुरंग को आंध्र प्रदेश के चेरलोपल्ली और रापुरु के बीच समर्पित किया। उन्होंने गुदुर रेलवे स्टेशन पर वेंकटचलम और ओबुलावरिपल्ली के बीच विद्युतीकृत रेल लाइन का भी उद्घाटन किया और गुदुर-विजयवाड़ा इंटरसिटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई।


चेरलोपल्ली-राप्रू विद्युतीकृत रेल सुरंग

यह आंध्र प्रदेश में चेरलोपल्ली और रैपुरु रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित है। इसे रु। की लागत पर बनाया गया था। 437 करोड़ और एक घोड़े की नाल डिजाइन में 44 ट्रॉली रिफ्यूज और 14 क्रॉस-पास हैं। इस सुरंग के निर्माण के लिए न्यू ऑस्ट्रेलियन टनलिंग मेथड (NATM) का इस्तेमाल किया गया था। इसकी कुल लंबाई 6.3 किमी है। इसकी ऊंचाई (रेल स्तर से छत तक) 6.5 मीटर है और संपर्क तार की न्यूनतम ऊंचाई 5.2 मीटर पर बनाए रखी गई है। सुरंग के अंदर 10 मीटर के अंतराल पर एलईडी लाइटिंग दी गई है। यह चेरलोपल्ली के पास और रैपुरु के पास दो ट्रैक्शन पॉवर सप्लाई सब-स्टेशन द्वारा प्रदान किया जाता है। यह माल ढुलाई के निर्बाध आवाजाही के लिए कृष्णापटनम पोर्ट और हिंटरलैंड के बीच व्यवहार्य रेल संपर्क प्रदान करेगा।


वेंकटचलम-ओबुलवरिपल्ली विद्युतीकृत रेलवे लाइन

इस मार्ग के साथ नौ रेलवे स्टेशन, 146 पुल, 60 सड़क-अंडर-ब्रिज और दो सुरंगें हैं। इसका कोई लेवल क्रॉसिंग नहीं है। यह गुंटकल डिवीजन से कृष्णापट्टनम तक आने वाली ट्रेनों के लिए 72 किमी की दूरी कम करता है और ओबुलावरिपल्ली-रेनिगुंटा-गुडूर सेक्शन में यातायात घनत्व को कम करता है। यह ओबुलावरिपल्ली-वेंकटचलम-कृष्णापटनम बंदरगाह मार्ग पर मालगाड़ियों के परिचालन की सुविधा प्रदान करेगा। यह चेन्नई-हावड़ा और चेन्नई-मुंबई रेल मार्गों पर सबसे छोटा रास्ता भी प्रदान करेगा। यह विजयवाड़ा-गुदुर-रेनिगुन्टा-गुंटाकल खंडों में माल ढुलाई और यात्री ले जाने वाली ट्रेनों की भीड़ को कम करेगा।

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